क्रिकेटखेल समाचार

जब अफ्रीकी धरती पर आया युवराज ‘भूचाल’, और लिखी गई पहला विश्व कप जीतने की ‘पटकथा’!

नई दिल्ली- साल 2007 के सितंबर महीने में पहला टी-20 विश्व कप खेला जा रहा था। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत और अफ्रीका जैसी विश्व की कई बड़ी टीमें विश्वकप में हिस्सा ले रही थी। ऑस्ट्रेलिया को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। क्योंकि इसी साल ऑस्ट्रेलियाई टीम श्रीलंका को हराकर लगातार तीसरी बार विश्व विश्व चैंपियन बनी थी।

…और लिखी गई पहला विश्व कप जीतने की ‘पटकथा’

वहीं पहले टी-20 विश्व कप में युवा सितारों से सजीं भारतीय टीम की स्थिति ठीकठाक नजर आ रही थी। फिर आई वह तारीख जो भारतीय क्रिकेट फैंस को ही नहीं बल्कि दुनिया के हर क्रिकेट फैंस को याद होगी। वो तारीख है  ’19 सितंबर 2007’… जी हां आज से ठीक 17 साल पहले भारत और इंग्लैंड के बीच एक मुकाबला खेला गया था, जिसमें युवराज सिंह का बल्ला जमकर गरजा था। युवराज सिंह ने स्टुअर्ड ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाकर ना सिर्फ मैच में स्थिति मजबूत कर दी थी, बल्कि पहले विश्व कप जीतने की भी नींव रख दी थी। 

 युवराज नाम आया था ‘भूचाल’

बता दें कि युवराज सिंह ने 6 छक्कों की बदौलत मात्र 12 गेंदों में अर्धशतक जमा डाला था।  इस मैच में युवराज ने 362.50 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों में 58 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी, इस दौरान युवी ने गगनचुंबी 7 छक्के व झन्नाटेदार 3 चौके जमाए थे। युवराज की पारी के दम पर भारत ने स्कोर बोर्ड पर 218 रन लगा डाले, जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम 200 रन ही बना सकी थी। भारत ने शान से मैच जीतते हुए सेमीफाइनल में कदम रखा। सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई टीम से था, उस मैच में भी युवी ने मात्र 30 गेंदों पर 70 रनों की पारी खेलकर भारत को फाइनल में शानदार एंट्री कराई थी। 

13 साल पूरे होने पर युवराज?

युवराज सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट से संयास ले चुके हैं, लेकिन कभी न टूटने वाले इस रिकॉर्ड की बराबरी दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अबतक नहीं कर पाया है। 13 साल पूरे होने पर युवी ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि 13… साल कितनी तेजी से समय बीत रहा है। 

View this post on Instagram

13 years! How time flies!! #memories 🏏

A post shared by Yuvraj Singh (@yuvisofficial) on

ब्रॉड ने दिया रिएक्शन

युवराज के पोस्ट पर इंग्लिश गेंदबाज स्टूअर्ट ब्रॉड ने रिएक्शन दिया। ब्रॉड ने लिखा कि उस मैच में जिस तरह से गेंद उड़ रही थी उसके मुकाबले समय कम तेजी से बीत रहा है।

युवराज सिंह के पोस्ट पर स्टुअर्ट ब्रॉर्ड का रिएक्शन
युवराज सिंह के पोस्ट पर स्टुअर्ट ब्रॉर्ड का रिएक्शन

युवराज सिंह के पोस्ट पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल सहित कई खिलाड़ियों ने रिएक्शन दिए।

देखें उन 6 छक्कों की एक झलक-

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.