क्रिकेटखेल समाचार

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इन पांच महान बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा बार गंवाया है अपना विकेट

इंग्लैंड के नेशनल खेल “क्रिकेट” की लोकप्रियता पिछले कुछ समय में बहुत बढ़ी है क्योंकि अब इस खेल को कई प्रारूपों में खेला जाता है। पहले शुरूआत में क्रिकेट का केवल एक प्रारूप था, जिसमें केवल टेस्ट मैच खेले जाते थे।

लेकिन आगे बढ़ते समय के साथ क्रिकेट और उसके नियमों में काफी बदलाव आया है। क्रिकेट में अब वनडे और टी-20 प्रारूपों को भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेला जाता है। मतलब जितने प्रारूप और इतने ज्यादा रिकॉर्ड्स।

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन खिलाड़ियो के बारे में जानकारी देंगे, जिन्होंने क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार अपना विकेट गंवाया है।

1 सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जान वाले सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार अपना विकेट गंवाया है। सचिन के नाम टेस्ट और वनडे दोनों ही प्रारूपों में सबसे ज्यादा शतक है, लेकिन उनके नाम यह अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज है। सचिन ने 24 वर्षों के अपने करियर में 664 मैचों में 48.52 की औसत और 100 शतकों की मदद से 34,357 रन बनाए हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 708 बार अपना विकेट गंवाया है।

2 महेला जयवर्धने

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर महेला जयवर्धने इस सूची पर दूसरे स्थान पर हैं। जयवर्धने ने अपने पूरे करियर में 652 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है, जिसमें 54 शतकों की मदद से 25,957 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 663 बार अपना विकेट गंवाया है।

3 सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के पूर्व कप्तान व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जयसूर्या भी इस सूची में शामिल है। उन्होंने अपने पूरे करियर में 42 शतकों की मदद से 21,032 रन बनाए है। बाएं हाथ के जयसूर्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 616 बार आउट हुए है।

4 कुमार संगाकारा

श्रीलंका के पूर्व कप्तान व शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 28,016 रन बनाए हैं, जिसमें 63 शतक शामिल है। संगकारा ने अपने क्रिकेट करियर में 599 बार अपना विकेट गंवाया है। वह अपने समय के महान विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक रहे है।

5 रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान रहे चुके रिकी पोंटिंग ने अपने 17 वर्षों के करियर में 560 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 49.95 की औसत से 27,483 रन बनाए है। साथ ही वह 598 पारियों में अपना विकेट गंवाकर, इस सूची में पांचवे स्थान पर है।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.