क्रिकेटखेल समाचार

इन पांच बल्लेबाजों ने लगाए है टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के, देखें सूची

क्रिकेट का सबसे मुश्किल प्रारूप टेस्ट क्रिकेट को माना जाता है। हर खिलाड़ी यह सपना लेकर आता है कि उसे अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका मिले। लेकिन विश्व भर अब ऐसे कुछ ही खिलाड़ी है जो इस समय क्रिकेट के तीन प्रारूपों में खेल रहे हो।

जैसे की टेस्ट क्रिकेट पांच दिनों का होता है और खिलाड़ियों को अपनी टीम को जितवाने के लिए क्रीज पर ज्यादा समय बिताना होता है। लेकिन कुछ ऐसे खिलाड़ी भी रहे है जो टेस्ट में भी वनडे और टी-20 जैसा जलवा बिखरते थे। आज हम उन बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए है।

ब्रैंडन मैक्कुलम

न्यूजीलैंड के अबतक के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक ब्रैंडन मैक्कुलम टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। अपने करियर में इस दाएं हाथ के खिलाड़ी ने 101 टेस्ट मैच खेले है, जिसमें 64.6 की स्ट्राइक रेट के साथ 6453 रन बनाए है। मैक्कुलम ने अपने पूरे करियर में 107 छक्के लगाए है।

एडम गिलक्रिस्ट

गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 96 टेस्ट मैच खेले जिनमें उन्होंने 47.6 की औसत से 5570 रन बनाए हैं। टेस्ट मैचों में गिलक्रिस्ट ने 100 छक्के लगाकर इस लिस्ट में दूसरा स्थान प्राप्त किया हैं गिलक्रिस्ट ने अपने टेस्ट करियर में 17 शतक और 26 अर्धशतक लगाए हैं।

क्रिस गेल

वेस्ट इंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। अपने बेहतरीन टेस्ट करियर में इस खिलाड़ी ने अबतक 103 मैचों में हिस्सा लिया है। जिसमे 42.2 की औसत से 7214 रन बनाए है। इन टेस्ट मैचों में गेल ने 98 छक्कों के साथ 15 शतक और 37 अर्धशतक भी लगाए हैं.|

जैक कैलिस

दक्षिण अफ्रीका के शानदार ऑलराउंडर जैक कैलिस  की बेहतरीन बल्लेबाजी से हर कोई वाकिफ है, उन्होंने वैसे तो क्रिकेट के सभी प्रारूपों में कमाल किया, लेकिन अपने टेस्ट करियर के दौरान उन्होंने 166 मैच खेले। जिनमें उन्होंने 280 पारियों में 13289 रन बनाए। जिसमें 97 छक्के शामिल थे।

वीरेंद्र सहवाग

भारत के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग की बल्लेबाजी का हर कोई दीवाना था। वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। सहवाग ने भारतीय क्रिकेट टीम से 104 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 8586 रन बनाए। जिसमें वीरू के 91 छक्के भी शामिल है। वीरू ने टेस्ट मैचों में 23 शतक और 32 अर्धशतक भी जड़े हैं।

Tags
Show More

Related Articles

2 Comments

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.