IPL
trending

जाने कौन हो सकता है आईपीएल 2020 के उद्घाटन मुक़ाबले का विजेता

आईपीएल के 13वें संस्करण यानि आईपीएल 2020 की शुरूआत यूएई (UAE) में 19 सितंबर से होने जा रही है। टूर्नामेंट का पहला मैच पिछले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और आईपीएल की सर्वाधिक मजबूत टीम मानी जाने वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेला जाएगा।

आपको बता दें कि आईपीएल के पूर्व संस्करणों के उद्घाटन मैचों में भी मुंबई और चेन्नई के बीच तीन बार भिड़ंत हो चुकी है, जिसमें मुंबई इंडियंस ने दो बार चेन्नई सुपरकिंग्स को पराजित किया है।

पूर्व में आईपीएल के उद्घाटन मैचों में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच हुए मुकाबलों पर एक नज़र-

आईपीएल- 2009 ( मुंबई इंडियंस 19 रन से जीता)

आईपीएल का दूसरा सीज़न यानी आईपीएल- 2009 उस वक़्त भारत में आम चुनाव होने के कारण साउथ अफ़्रीका में आयोजित किया गया था। उद्घाटन मुकाबला केपटाउन में मुंबई और चेन्नई के बीच खेला गया था।

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई इंडियंस की टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 165 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक 59 रन जबकि अभिषेक नायर ने 35 रनों की पारी खेली थी।

166 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम 20 ओवरों में 7 विकेट पर 146 रन ही बना सकी और मुंबई ने यह मैच 19 रनों के अंतर से जीत लिया। चेन्नई की तरफ से मैथ्यू हेडन (44) और महेंद्र सिंह धोनी ने 36 रनों की पारी खेली थी।

आईपीएल-2012 ( मुंबई इंडियंस की 8 विकेट से जीत)

आईपीएल के 5वें सीजन का पहला मुकाबला भी चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया था। यह मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स के होम ग्राउंड चैपॉक स्टेडियम में खेला गया था।

मुंबई इंडियंस के कप्तान हरभजन सिंह ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। इस मैच में मुंबई की शानदार गेंदबाजी के सामने सीएसके की पूरी टीम केवल 112 रन पर ही ढेर हो गई। सीएसके के लिए रैना ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए। जवाब में उतरी मुंबई की टीम ने 2 विकेट खोकर आसानी से मैच को अपने नाम कर लिया।

आईपीएल-2018 (सीएसके ने 1 विकेट से किया मैच को अपने नाम)

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच आईपीएल इतिहास का तीसरा उद्घाटन मुकाबला 2018 में हुआ था। इस मैच में सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

मुंबई इंडियंस ने सूर्यकुमार यादव 43, क्रुणाल पंड्या 41 और ईशान किशन के 40 रनों की उपयोगी पारी की बदौलत 165 रन का स्कोर खड़ा किया। चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत के लिए 166 रन चाहिए थे। एक समय चेन्नई की टीम 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 118 रन पर अपने 8 विकेट गंवा कर संकट में दिख रही थी।

लेकिन यहीं पर वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो ने रोमांचक बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए मात्र 30 गेंदों में 68 रनों की धमाकेदार पारी खेल कर चेन्नई सुपरकिंग्स को एक गेंद शेष रहते ही 1 विकेट जीत दिला दी।

अब देखना ये है कि आईपीएल-2020 के उद्घाटन मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स अपने उद्घाटन मुकाबलों में सफलता के रिकॉर्ड को बरकरार रखती है या मुंबई इंडियंस जीत के साथ आईपीएल 2020 के अपने सफर की शुरुआत करती है।

Tags
Show More

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.