क्रिकेटखेल समाचार

देखें,भारत के पांच सबसे फिट अनकैप्ड खिलाड़ी

आधुनिक क्रिकेट के दौर में फिटनेस इस समय सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक बन गया है। T10 और द हंड्रेड जैसे नए प्रारूपों के अस्तित्व में आने के बाद, पूरे वर्ष में कुल पाँच प्रारूप खेले जाएंगे। हालाँकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर केवल तीन प्रारूप खेले जाते हैं, अन्य लीगों में सक्रिय खिलाड़ियों की सुविधा होती है और खेल की मांग क्रिकेटरों के लिए बेहद फिट रहना आवश्यक है।

फिटनेस को लेकर भारतीय खिलाड़ियों की बात करे तो जब से टीम की कमान विराट कोहली ने संभाली हैं तो वह सबसे आगे फिटनेस को रखते हैं। जिसके बाद से टीम में जगह बनाने के लिए यो-यो फिटनेस टेस्ट क्लीयर करना अनिवार्य हो गया है।

ऐसे में आज हम भारत के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्हें अभी तक भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला हैं पर वह अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा बहुत चिंतित रहते हैं

मयंक डागर

फिटनेस की बात करें तो मयंक डागर निश्चित रूप से सूची में शीर्ष पर हैं। वह घरेलू क्रिकेट में हिमाचल प्रदेश के लिए खेलते हैं और फिटनेस के मामले में अपनी उपलब्धियों के लिए सुर्खियों में बने हुए हैं। मयंक ने यो-यो टेस्ट के स्कोर के मामले में कप्तान विरोट कोहली को भी पछाड़ा हुआ हैं।

जहां तक ​​उनके करियर का सवाल है, उन्होंने अपने करियर में अब तक 23 फर्स्ट-क्लास, 26 लिस्ट-ए और 25 टी 20 मैच खेले हैं। उन्हें IPL 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) द्वारा भी चुना गया था, लेकिन उन्हें एक भी गेम खेलने को नहीं मिला।

शेल्डन जेक्सन

सौराष्ट्र के क्रिकेटर शेल्डन जैक्सन कठिन समय के दौरान भी फिट रहने के लिए एक आदर्श उदाहरण हैं। वह घरेलू क्रिकेट में अपनी राज्य टीम के लिए हमेशा रन बनाते आए हैं। उन्होने इस सीजन में सौराष्ट्र की खिताबी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाई थी।

शेल्डन जैक्सन को भारत के उन खिलाड़ियों में शामिल किया जा सकता हैं जिनकी किस्मत खराब रही हैं क्योंकि एक शानदार बल्लेबाज हैं लेकिन उन्हें भारत की राष्ट्रीय टीम से खेलना का अबतक मौका नहीं मिला। इसके बावजूद, वह अपने आप को प्रेरित करने के लिए फिट रहते है और इस सीजन उन्होंने रणजी ट्रॉफी की 18 पारियों में 3 शतक की मदद से 809 रन बनाए हैं।

View this post on Instagram

Do i have abs yet🤔😛

A post shared by sheldon jackson (@sheldonjackson27) on

View this post on Instagram

Push, Pray & Grind🔥

A post shared by sheldon jackson (@sheldonjackson27) on

अवेश खान

अवेश खान जो घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलते हैं, वो भी एक ऐसे खिलाड़ी है जो हर एक दिन अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं। तेज गेंदबाजों के लिए फिट रहना मुश्किल है, खासकर उन लोगों के लिए जो अतिरिक्त गति उत्पन्न करना पसंद करते हैं। अवेश खान ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं और लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकना पसंद करते हैं।

उनके ऑन-फील्ड अनुभव के संदर्भ के बारे में बात करे तो, अवेश खान ने 26 प्रथम श्रेणी के मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने अभी तक 100 विकेट लिए हैं और वे इस सत्र में अपनी राज्य की टीम के लिए खेले गए छह मैचों में गेंद से काफी अच्छे फॉर्म में थे। अगर वह घरेलू सर्किट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हैं और फिट रहते हैं, तो चयनकर्ता निश्चित रूप से उन्हें भारत के लिए चमकने का मौका देंगे।

View this post on Instagram

Getting There😉 Thank You @16rajini

A post shared by Avesh Khan (@aavi.khan) on

सूर्य कुमार यादव

सूर्य कुमार यादव पिछले एक साल में सबसे ज्यादा चर्चित क्रिकेटर रहे हैं। वह विशेष रूप से खेल के छोटे प्रारूपों में असाधारण रूप में रहे है और भारत के लिए खेलने के करीब पहुंच रहे हैं। उन्हें हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत-ए की टीम में चुना गया था।

बल्कि उनका उदय आईपीएल 2018 में मुंबई इंडियंस द्वारा चुने जाने के बाद शुरू हुआ जहां उन्होंने ओपनिंग करनी शुरू की। वह क्रीज पर आकर अपरंपरागत शॉट्स खेलते है जिससे विपक्षी टीम में खौफ भर देते हैं। क्रिकेट के अलावा वह अपनी फिटनेस को लेकर भी बहुत चिंतित रहते है और अपने वर्कआउट के वीडियो अपने इंस्टग्राम पर पोस्ट करते हैं।

View this post on Instagram

Make every rep COUNT. #MindIStheLIMIT

A post shared by Surya Kumar Yadav (SKY) (@surya_14kumar) on

रियान पराग

यह नाम कई लोगों के लिए आश्चर्यचकित करने वाला होगा, लेकिन 18 वर्षीय रियान पराग निश्चित रूप से देश के सबसे फिट क्रिकेटरों में से एक के रूप में सामने आ रहे हैं। आईपीएल में पिछले साल राजस्थान रॉयल्स के लिए कुछ जोरदार पारिया खेलने के बाद वह सुर्खियों में आए थे।

वह इस साल रणजी ट्रॉफी में अपने राज्य की टीम असम के लिए खेलते हुए भी अच्छे फॉर्म में थे। जेब के आकार के खिलाड़ी होने के बावजूद वह जिस प्रकार की बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते है, वह सभी को हैरान करता है और उसी का कारण उनकी फिटनेस है।

Tags
Show More

ankur patwal

Sports Journalist

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.