क्रिकेटखेल समाचार

Birthday Special: युवराज सिंह से 6 छक्के खाने के बाद बदली इस इंग्लिश गेंदबाज की किस्मत!

नई दिल्ली– लंबाई 1.96 मीटर, चेहरे पर स्माइल और दिखने में क्यूट पर अपनी आग उगलती हुई गेंदों से दुनियाभर के बड़े से बड़े बल्लेबाजों को परेशाने करने में माहिर स्टूअर्ट ब्रॉड(Stuart Broad) आज अपना 34वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं. ब्रॉड का जन्म 24 जून 1986 को नॉटिंघम(Nottingham) में हुआ था.

युवराज के 6 छक्कों से ब्रॉड का कनेक्शन

स्टूअर्ट ब्रॉड का युवराज सिंह के 6 छक्कों से कनेक्शऩ हैं, क्योंकि ब्रॉड ही वो तेज गेंदबाज है, जिनके एक ओवर में युवराज ने लगातार 6 छक्के जड़ें थे. युवराज सिंह के हाथों 6 छक्के खाने के बाद स्टूअर्ट ब्रॉड का नाम सुर्खियों में आना शुरू हुआ था. 2007 विश्व कप से पहले मासूम से दिखने वाले ब्रॉड ने सिर्फ टी-20 और वनडे में डेब्यू किया था और क्रिकेट जगत में उनकी कोई खास पहचान नहीं थी। 

6 छक्के खाने के बाद उनके करियर पर सवाल उठने शुरू हो गए थे.  उनका करिया आगे बढ़ेगा या वो विश्व कप उनके करियर का आखिरी विश्व कप होगा, इसको लेकर चर्चाएं तेज हो गई थी. बीच-बीच में यह भी कहा गया कि उनके पिता क्रिस ब्रॉड जो कि पूर्व क्रिकेटर और मैच रेफरी है। उन्ही के चलते वे टीम है, लेकिन ब्रॉड ने अपने प्रदर्शन से आलोचकों को कराया जवाब दिया.  ब्रॉड ने मैच दर मैच शानदार प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजोॆ में अपना नाम दर्ज करवाया.

फ्लिंटॉफ की लड़ाई ब्रॉड पर आई

2007 विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच जारी था और भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी कर रही थी. क्रीज पर युवराज सिंह और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मौजूद थे। तभी युवराज और फ्लिंटॉफ के बीच तीखी कहासुनी हो गई. अंपायर ने दोनों का बीच-बचाव तो कराया, लेकिन युवराज सिंह का पारा हाई था और उनका शिकाय बने स्टूअर्ट ब्रॉड. इंग्लिश कप्तान पॉल कोलिंगवुड ने युवा स्टूअर्ट ब्रॉड को ओवर थमाया और युवराज सिंह ने उस ओवर में 36 रन कूट डाले।

ब्रॉड के बड़े रिकॉर्ड

स्टूअर्ट ब्रॉ़ड को टेस्ट क्रिकेट में इंग्लिश गेंदबाजी की रीढ़ माना जाता है। जेम्स एंडरसन के साथ मिलकर स्टूअर्ट ब्रॉड इंग्लिश गेंदबाजी को धार देते है। स्टूअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए मौजूदा समय में बड़ा नाम है। ब्रॉ़ड ने अबतक के अपने सफल करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। ब्रॉड ने 2019  में खेली गई एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर को सात बार आउट कर विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की थी। 

  • दो हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज- स्टूअर्ट ब्रॉड का नाम विश्व के उन चंद गेंदबाजों में शामिल है, जो टेस्ट क्रिकेट में दो बार हैट्रिक लेने का कारनामा कर चुके हैं।  ब्रॉड से पहले वमीस अकरम, जिम्मी मैथ्यू और ह्राग ट्रंबल भी टेस्ट क्रिकेट में दो-दो बार हैट्रिक ले चुके हैं।
  • एंडरसन के साथ आग उगलती जोड़ी- टेस्ट क्रिकेट में स्टूअर्ट ब्रॉड और जेम्स एडरसन की जोड़ी विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को काफी परेशान करती है। दोनों मिलकर अबतक मिलकर 500 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं।  इस जोड़ी से पहले वसीम अकरम-वकार युनिस, मखाया-नतिनि और जैक कैलिस और कर्टली एंब्रोस- कर्टनी वॉल्श यह कारनामा कर चुकी है।
  • शतकवीर ब्रॉड- स्टूअर्ट ब्रॉड गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी करने में भी माहिर है। ब्रॉड के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक शतक और 12 अर्धशतक भी दर्ज है।
  • स्टूअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में 2007 में डेब्यू किया था. टेस्ट क्रिकेट में ब्रॉड ने अबतक 138 मैच खेले है और 28.5 की औसत से 485 विकेट ले चुके हैं। वहीं, 2006 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले ब्रॉड ने अबतक 121 वनडे मैच खेले और 178 विकेट अपने नाम किए है। 56 टी-20 खेलने वाले ब्रॉड अबतक 65 विकेट चटका चुके हैं।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.