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आप भी है कोरोना के बीच जीने की बात से परेशान? तो पढ़े ये खास खबर…

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ये साफ कर दिया है कि अब दिल्ली वासियों को कोरोना के साथ जीने की आदत डालनी होगी। ऐसे में सबके मन में बड़ा सवाल है कि दिल्ली में 17 मई के बाद क्या स्थिति रहेगी, इस पर केजरीवाल सरकार का मंथन जारी है. दिल्ली सरकार नें दिल्ली की जनता से सुझाव मांगा कि लॉकडाउन के अगले चरण में कितनी छूट दी जाए, इस पर दिल्ली सरकार को 5 लाख से ज्यादा सुझाव मिले हैं।

आसार यह है कि दिल्ली में काफी कुछ खुलने व छुट मिलने की उम्मीद है। यहां तक की अब ट्रेन के बाद मैट्रो चलाने पर भी चर्चा चल रही है जिसके लिए डीएमआरसी ने भी कई तैयारी और बदलाव किए है। ऐसे में दिल्लीवासी ये सोच कर भी परेशान है कि आखिरकार वे इस महामारी में कैसे जीए और अपने जीवन को कैसे सुरक्षित रखे।

दरअसल कोरोना महामारी के कारण देश में पिछले डेढ़ महीने से ज्यादा समय से लोगों के लिए दुनिया थम-सी गई है। देशभर में लॉकडाउन चल रहा है। हालांकि धीरे-धीरे लॉकडाउन में शर्तों के साथ ढील यानी छूट दी जा रही है। जनजीवन धीरे-धीरे सामान्य होने जा रहा है। ऐसे में हमें भी मानसिक और शारीरिक रूप से इसके लिए तैयार होना होगा।

हमें यह समझना होगा कि कोरोना महामारी इतनी जल्दी समाप्त होने वाली है नहीं, ऐसे में हमें खुद को अभ्यस्त बनाना होगा, एहतियात बरतने की आदत डालनी होगी।

हमें सबसे ज्यादा एहतियात बरतने की आदत डालनी होगी।जैसे कि घर में खानपान से लेकर हमारी दिनचर्या कैसी होनी चाहिए, सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग की आदत कितनी जरूरी है और बाहर निकलें तो किन बातों का ध्यान रखें।

प्रमुख बातें जिनका हमें खासतौर पर ध्यान रखना है’

  • सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें।
  • मास्क का प्रयोग करें।
  • सार्वजनिक स्थलों पर लिफ्ट, सीढ़ी की रेलिंग वगैरह की सतहों को छूने से बचें। छुएं तो हाथों को सैनिटाइज करें।
  •  सामाजिक आयोजनों से दूरी बनाकर रखना बेहतर होगा।
  •  हाथ मिलाने और गले मिलने की आदत छोड़ दें उसके बजाय नमस्ते करें।
  •  विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह माने और उसका पालन करे, जैसे घर का पौष्टिक खाना खाएं।
  •  फाइबरयुक्त फूड आइटम का सेवन करें। साफ-स्वच्छ या उबालकर ठंडा किया हुआ पानी पिएं।
  •  हरी सब्जियां और फल खाने पर जोर दें। दाल, ओट्स, ब्राउन राइस को डाइट में शामिल करें।
  •  चाय से दूरी बनाएं। ग्रीन टी या आयुर्वेदिक चाय पिएं।
  • धूम्रपान और शराब से भी दूर रहें।
  •  बाहर या ऑफिस जा रहे हैं तो घर से भोजन ले जाएं और खाना गर्म कर के ही खाएं। गर्म खाने में संक्रमण की आशंका कम होती है।
  • शारीरिक और मानसिक तौर पर मजबूत बनें। रोजाना व्यायाम, योग, ध्यान करें।

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Amit Jha

अमित झा पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे हैं और इससे पहले लेखक के तौर पर मीडिया दरबार में काम करते थे, अब स्पोर्ट्सऑवर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

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