क्रिकेट

इंग्लैंड में पहले ही टेस्ट में न्यूजीलैंड के Devon Conway ने खेली शानदार पारी, तोड़ डाला दादा का रिकॉर्ड

सौरव गांगुली ने 1996 में इंग्‍लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में डेब्‍यू करके शतक जमाया था। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज लॉर्ड्स में तब डेब्‍यू शतक जमाने वाले दुनिया के तीसरे जबकि भारत के पहले बल्‍लेबाज बने थे। गांगुली ने उस पारी में 301 गेंदों का सामना किया था और 20 चौके की मदद से 131 रन बनाए थे। और अब न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने लॉर्ड्स में अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सर्वाधिक स्कोर बनाने का पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

बात जब क्रिकेट के टेस्ट प्रारूप की करें तो डेब्‍यू मैच में शतक जमाना एक बड़ी उपलब्धि है। और यह तब और ज्यादा खास हो जाता है जब ‘क्रिकेट के मक्‍का’ कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर जमाया गया हो। इतना ही नहीं इस मुकाबले में एक और रिकॉड टूटा है जिसमे न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे (Devon Conway) ने लॉर्ड्स में अपने डेब्‍यू टेस्ट मैच में सर्वाधिक स्कोर बनाने का पूर्व भारतीय कप्तान सौरव (Sourav Ganguly) गांगुली का 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

न्यूजीलैंड के लिए इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में डेब्यू करने वाले डेवॉन कॉनवे ने शानदार नाबाद शतक ठोका।

इस कीवी बल्लेबाज ने अपने पहले टेस्ट मैच में धमाका करते हुए डेवोन कॉनवे ने 132वां रन बनाते ही पहले दिन गांगुली के 25 साल पहले लॉर्ड्स डेब्यू पर बनाए सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा। दूसरे दिन 153वां रन बनाने के साथ डब्यू सी ग्रेस के 141 साल पहले बनाए रिकॉर्ड को तोड़ा।

मालूम हो कि न्यूज़ीलैंड की टीम इस वक्त इंग्लैंड के खिलाफ उन्हीं के घर में 2 मैच की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भिड़ रही है। ENG और NZ के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने ओपनर डेवोन कॉनवे को पहली बार टेस्ट खेलने का मौका दिया है। अपने पहले ही मुकाबले में इस बल्लेबाज ने इतिहास रच दिया। मैच के पहले दिन सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने वाले कॉनवे ने दूसरे दिन 150 रन के जादुई आंकड़े को भी पार कर लिया।

WTC फाइनल में बन सकते हैं मुसीबत

इंग्लैंड में अपने डेब्यू मैच में इतनी बेहतरीन पारी खेलने वाले Devon Conway भारत के खिलाफ होने वाले World Test Championship में भी एक बड़ी टेंशन बन सकते हैं।

तीनों फॉर्मेट में रहा शानदार प्रदर्शन

डेवोन कॉनवे अभी तक तीनों फॉर्मेट में न्यूजीलैंड के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है। उन्होंने इंग्लैंड आने से पहले ये बात भी कही थी कि वे भारतीय स्पिन गेंदबाजों से जूझने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे में किंग कोहली की टीम की जीत के लिए डेवोन कॉनवे नाम का तूफान मुश्किलें खड़ी कर सकता है और टीम इंडिया के गेंदबाजों पर उन्हें रोकने की एक बड़ी जिम्मेदारी होगी।

Tags
Show More

Sahil Sharma

Seo executive

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.