क्रिकेट
trending

रोहित शर्मा एममात्र ऐसे बल्लेबाज है जो टी-20 क्रिकेट में लगा सकते है दोहरा शतक- ब्रैड हॉग

क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में दोहरा शतक बनाना बल्लेबाजों के लिए आसान काम नहीं है। बहुत से ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है लेकिन अपने करियर में दोहरा शतक बनाने में असफल रहे है। टेस्ट क्रिकेट में आमतौर पर दोहरा शतक किया जाता है, लेकिन आधुनिक समय के बल्लेबाजों ने आक्रमक क्रिकेट खेलते हुए सीमित ओवरों के क्रिकेट में भी अब दोहरा शतक लगाना शुरु कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला टीम की कप्तान बेलिंडा क्लार्क वनडे में दोहरा शतक बनाने वाली पहली खिलाड़ी थी। उन्होने यह मुकाम डेनमार्क के खिलाफ 1997 विश्व कप खेल में हासिल किया। सचिन तेंदुलकर ने पुरुष क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2010 में पहला दोहरा शतक जड़ा था।

2010 में सचिन तेंदुलकर के दोहरे शतक के बाद एकदिवसीय मैचों में पांच और बल्लेबाजों ने दोहरा शतक लगाया है, जिसमें भारत के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा भी शामिल हैं। रोहित दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में तीन दोहरे शतक बनाए है। रोहित ने अपना पहला एकदिवसीय शतक 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और उसके बाद 2014 और 2017 में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था।

ऑस्टेलिया के पूर्व स्पिनर गेंदबाज ब्रैड हॉग से उनके एक फैन ने ट्विटर पर सवाल किया कि उन्हें कौन सा ऐसा खिलाड़ी लगता है जो टी-20 प्रारूप में दोहरा शतक लगा सकता है।

पूर्व गेंदबाज जिन्होनें ऑस्ट्रेलिया के लिए 7 टेस्ट और 123 वनडे खेले है उन्होंने जवाब देते हुए कहा, “ रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जो यह कारनामा कर सकते है क्योंकि उनके पास अच्छा स्ट्राइक रेट है और वह मैदान के चारों तरफ छक्के लगा सकता है।“

Show More

ankur patwal

Sports Journalist

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.