क्रिकेटखेल समाचार

टेस्ट, वनडे और टी 20 में विराट कोहली और बाबर आजम में से किसके पास है बेहतर औसत, देखें

बाबर आजम भले ही अभी फैब -4 की दौड़ से बाहर हो लेकिन पाकिस्तान की टी-20 टीम के कप्तान ने अबतक क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में बहुत से रिकॉर्ड तोड़ चुके है। वह 2023 विश्वकप में पाकिस्तान की टीम के लिए कप्तानी करते भी नजर आ सकते है और अजहर अली की रिटायरमेंट के बाद उनको टेस्ट क्रिकेट की कमान भी सौंपी जा सकती है।

बल्ले के साथ लगातार रन बनाते हुए, बाबर की तुलना अक्सर विराट कोहली के साथ की जाती हैं, सफेंद गेंद में उनके रिकॉर्ड फैब फार में शामिल अन्य तीन बल्लेबाजों से बेहद अच्छा है जिसमें- स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन और जो रूट शामिल है।

बाबर की शानदार फार्म को देखते हुए क्रिकेट विशेषज्ञ और प्रशंसक दोनों महान बल्लेबाजों के बीच हमेशा तुलना करते रहते है। आज, हम दोनों बल्लेबाजों के रिकॉर्ड्स की तुलना करेंगे और देखेंगे की तीन प्रारूप में किस बल्लेबाज की औसत बेहतर है।

टेस्ट क्रिकेट

विराट कोहली ने अपना एकदिवसीय डेब्यू मैच 2008 में खेला था लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 2011 में कदम रखा। दाएं हाथ के बल्लेबाज की टेस्ट प्रारूप में शुरुआत संघर्ष से हुई और उन्हें एक बार इंग्लैंड दौरे से भी बाहर कर दिया गया था। लेकिन एमएस धोनी ने हमेशा उनका समर्थन किया और जल्द ही खेल के सबसे बड़े प्रारूप में कोहली ने अपनी जगह पक्की कर ली। जिसके बाद विराट कोहली ने 2014 में धोनी के टेस्ट क्रिकेट से सन्यांस के बाद टीम के कप्तान बने। अभी उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 53.62 की औसत से 7240 रन हैं।

वहीं, बाबर आजम की बात करते तो उन्हें टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है और उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पदार्पण किया था। हालांकि, उन्हें भी टेस्ट क्रिकेट में शुरुआत में संघर्ष करना पड़ा लेकिन वनडे क्रिकेट में वह कोहली की तरह शानदार प्रदर्शन करते रहे और अपने करियर को ऊपर की और ले गए। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट शतक लगाकर उन्होंने अपने भाग्य को बदला और अब वह एक शानदार टेस्ट बल्लेबाज भी है। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 45.12 की औसत से 1850 रन है।

वनडे क्रिकेट

यह एक ऐसा प्रारूप है जहां विराट कोहली को बाबर आजम से एक कड़ी टक्कर मिली है। कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 10 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी है, और इस रिकॉर्ड को बाबर आजम तोड़ सकते है। भारत के कप्तान ने अबतक वनडे क्रिकेट में 59.33 की औसत से 11867 रन बनाए है वहीं बाबर ने 54.17 की औसत से 3359 रन बनाए है। बाबर ने अबतक केवल 74 वनडे मैच खेले है लेकिन उनके अंदर लगातार रन बनाने की क्षमता है।

टी-20 क्रिकेट

इस प्रारूप में दो ही ऐसे बल्लेबाज है जिनके नाम 50 से ऊपर औसत है और दोनों एक दूसरे के बेहद करीब है। विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट में 50.80 की औसत से 2794 रन बनाए है तो वही बाबर आजम ने 50.72 की औसत से 1471 रन बनाए है। कोहली इस प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी है और उनके नाम 82 मैचों में 2794 रन है।

Tags
Show More

ankur patwal

Sports Journalist

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.