टेनिस
trending

दिग्गज खिलाड़ियों और दर्शकों के बिना आज से शुरू हो रहा है साल का तीसरा ग्रैंड स्लैम यू एस ओपन

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच खेल जगत अब पटरी पर लौटने लगा है। आज से टेनिस का प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट यूएस ओपन 2020 शुरू हो रहा है।

दर्शक नहीं, नियम कड़े

कोरोना महामारी के बीच शुरू किए जा रहे इस टूर्नामेंट के नियमों में काफी बदलाव किए गए हैं जिससे कि यह टूर्नामेंट सफलता पूर्वक आयोजित किया जा सके।

टूर्नामेंट बिना दर्शकों के आयोजित होगा। खिलाड़ियों और अन्य संबधित अधिकारियों को नियमित परीक्षण से गुजरना होगा। मैच के पहले खिलाड़ियों की जांच होगी । खिलाड़ियों और मैच रेफरी के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य है।

खिलाड़ी और रेफरी को मास्क लगाना होगा। मैच के बीच भी सेनेटाइजेशन किया जाएगा । सभी खिलाड़ियों को आयोजकों द्वारा बनाए गए प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। ऐसा नहीं होने पर खिलाड़ी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे ।

नडाल और फेडरर के न होने से रोमांच में कमी

2019 के यूएस ओपन चैंपियन राफेल नडाल कोरोना के चलते इस टूर्नामेंट में भाग नहीं ले रहे हैं वहीं पूर्व चैम्पियन रोजर फेडरर भी घुटनों में परेशानी के कारण इस टूर्नामेंट से बाहर हैं।

जोकोविच और सेरेना के पास मौका

राफेल नडाल और रोजर फेडरर के इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेने के कारण नोवाक जोकोविच के पास जहां इस साल का यूएस ओपन (US Open) जीतने का मौका है वहीं महिला वर्ग में सेरेना विलियम्स (Serena Williams) भी इस वर्ष यह खिताब जीत कर महिलाओं के वर्ग में सर्वाधिक 24 ग्रैंड स्लैम (Grand Slam) जीत कर मार्ग्रेट कोर्ट (Margaret Court) की बराबरी कर सकती हैं।

आपको बता दें कि 38 वर्षीय सेरेना टेनिस के 23 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर चुकी हैं जिसमें 6 बार उन्होंने यूएस ओपन का खिताब जीता है। वहीं नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने 17 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं जिसमें 3 यूएस ओपन ख़िताब शामिल हैं।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष विम्बलडन टूर्नामेंट (Wimbledon Tournament) रद्द हो गया था वहीं फ्रेंच ओपन (French Open) के भी आयोजित होने की अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है । इस लिहाज से टेनिस प्रेमियों की निगाहें यूएस ओपन पर टिकी रहेंगी ।

Tags
Show More

Pankaj Kumar

स्वतंत्र लेखक

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.