क्रिकेटखेल समाचार

ये उपलब्धियां कुंबले को मुरलीधरन और वॉर्न से श्रेष्ठ बनाती हैं…

मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और अनिल कुंबले ये तीनों क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल और महान स्पिन गेंदबाज माने जाते हैं । इनके द्वारा ली गई विकेटों की संख्या भी इन्हें महान गेंदबाज बताने के लिए पर्याप्त हैं।

ये तीनों गेंदबाज समकालीन रहे हैं। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम विश्व क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लिए हैं वहीं 350 एकदिवसीय मैचों में मुरलीधरन के नाम 534 विकेट दर्ज हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट इतिहास के दूसरे सर्वाधिक सफल गेंदबाज हैं। शेन वार्न ने 145 टेस्ट मैचों में 708 विकेट लिए और 194 एकदिवसीय मैचों में 293 विकेट लिए हैं।

भारत के महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले का नाम टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर आता है। कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट झटके है जबकि 271 एकदिवसीय मैचों में कुंबले ने 337 विकेट अपने नाम किए हैं।

अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में भले ही मुरलीधरन और शेन वॉर्न के बाद तीसरे स्थान पर आते हैं लेकिन कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में कुछ ऐसी उपलब्धियां भी हासिल की है जो उन्हें मुरलीधरन और वॉर्न के मुकाबले ज्यादा श्रेष्ठ साबित करती हैं।

अनिल कुंबले की वो तीन उपलब्धियां जो मुरलीधरन और वार्न हासिल नहीं कर पाए-

  • अनिल कुंबले भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान रहे हैं जबकि मुरली और वॉर्न को अपनी राष्ट्रीय टीम की कप्तानी का अवसर नहीं मिला।
  • अनिल कुंबले के नाम टेस्ट क्रिकेट की एक ही पारी में सभी दस विकेट लेने का रिकॉर्ड है।मुरली और वार्न कभी ऐसा नहीं कर सके हैं।
  • अनिल कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में शतकीय पारी खेली है। उन्होंने आज ही के दिन (10 अगस्त) 2007 में ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ 110 रनों की पारी खेली थी। मुरली और वार्न टेस्ट क्रिकेट में कभी शतक नहीं लगा सके हैं।

कुंबले की ये उपलब्धियां एक खिलाड़ी के तौर पर उन्हें मुरली और वार्न से ज्यादा संपूर्ण और श्रेष्ठ बनाती हैं।

Tags
Show More

Pankaj Kumar

स्वतंत्र लेखक

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.