IPL

6, 6, 6, 6, 0, 6 राहुल तेवतिया के शानदार कमबैक से राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल का सबसे बड़ा सफल रन चेज़ किया

इंडियन प्रीमियर लीग का 9वां मैच रविवार 27 सितंबर को शारजाह में खेला गया। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच एक बेहतरीन मुकाबला देखने को मिला।

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर किया गेंदबाजी का फैसला

टॉस जीतकर गेंदबाजी करने उतरी राजस्थान ने पंजाब की पारी देखकर अपने फैसले पर अफसोस जताया होगा। क्योंकि मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने किंग्स इलेवन पंजाब को शानदार शुरूआत करवाई। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 183 रन की साझेदारी की।टीम को पहला झटका 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल के रूप में लगा, जिन्होंने 50 गेंदों में 106 रन की पारी खेली। 17वें ओवर की छठी गेंद पर केएल राहुल भी अपना विकेट गंवा बैठे, तब टीम का स्कोर था 2 विकेट के नुकसान पर 194 रन था। उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे ग्लेन मैक्सवेल और निकोलस पूरन ने टीम को 20 ओवर में 223 रन के स्कोर पर लाकर खड़ा कर दिया।

राजस्थान की टीम को करना था 224 रनों के लक्ष्य का पीछा

224 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम को पहला झटका 19 रन के स्कोर पर जोस बटलर के रूप में लगा। लेकिन उसके बाद मैच में शानदार वापसी करते हुए राजस्थान की टीम ने 9 ओवरों में 100 रन बना लिए। 9वें ओवर की आखिरी गेंद में स्टीव स्मिथ 50 रन बनाकर जेम्स नीशम का शिकार बने।

स्टीव स्मिथ के आउट होने के बाद राजस्थान की टीम ने बैटिंग ऑर्डर में बदलाव करते हुए राहुल तेवतिया पहले बल्लेबाजी के लिए भेजा। जो कि कुछ समय तक टीम को एक गलत निर्णय लगा होगा। क्योंकि अपनी पारी की शुरूआत में तेवतिया गेंद को बल्ले से कनेक्ट नहीं कर पा रहे थे। और एक समय पर उन्होंने महज 16 गेंदों में 8 रन बना रखे थे।

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पहले मैच में ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेलने वाले संजू सैमसन दूसरी तरफ से गेंदबाजों पर लगातार हावी होते नज़र आ रहे थे। लेकिन राहुल तेवतिया की धीमी गति की पारी से उनपर भी दबाव बनने लगा। जिसके बाद वह 16वें ओवर की पहली गेंद पर 85 रन के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे।

राहुल तेवतिया ने शेलडन कौट्रेल के ओवर में लगाए 5 छक्के

आखिरी के 3 ओवरों में राजस्थान रॉयल्स की टीम को 51 रन की दरकार थी। और राजस्थान रॉयल्स के डग-आउट में बैठे खिलाड़ी काफी चिंतित नज़र आ रहे थे। 17वां ओवर फेंकने आए शेलजन कौट्रेल की पहली गेंद से ही तेवतिया ने आक्रमक रवैया अपनाए रखा और उनके ओवर में पांच छक्के जड़े। 17वां ओवर कुछ इस प्रकार था- 6,6, 6, 6, 0, 6. इस ओवर के बाद रॉयल्स की टीम के लिए जीत पाना आसान हो गया।

18वें ओवर की छठी गेंद पर राहुल तेवतिया मोहम्मद शमी का शिकार बने। लेकिन तबतक राजस्थान रॉयल्स की टीम जीत के करीब पहुंच गई थी। तेवतिया ने 31 गेंदों में 55 रन की पारी खेली जिसमें 7 छक्के शामिल थे।

आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे। टॉम कुर्रन ने चौका लगाकर टीम को 3 गेंद शेष रहते मैच में जीत दर्ज कराई। जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा सफल रन चेज़ करने वाली टीम बन गई है।

Tags
Show More

ankur patwal

Sports Journalist

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.