IPLक्रिकेट

आईपीएल नीलामी में नहीं मिली ज्यादा रकम, फिर भी ये 5 खिलाड़ी अपनी टीम के लिए मैच विजेता हुए साबित

क्रिकेट की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग में शुमार आईपीएल के 13वें संस्करण की शुरूआत 19 सितंबर से यूएई में होने वाली हैं। हर सीजन कैश-रिच लीग के लिए ऑक्शन होते हैं, जहां हर खिलाड़ी यह उम्मीद लगाए बैठा रहता है कि वह एक अच्छे दाम में किसी फ्रेंचाईजी द्वारा खरीदा जाए।

इस लेख के माध्यम से आज हम उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे, जो आईपीएल की बोली में ज्यादा दाम में नहीं बिके लेकिन समय-समय पर अपनी टीम के लिए एक मैच विजेता के रूप में उभरे हैं।

मयंक मारकंडे

साल 2018 में डॉमेस्टिक क्रिकेटर मयंक मारकंडे को मुंबई इंडियंस की टीम ने उनके आधार मूल्य 20 लाख में खरीदा था। ऑक्शन में इस युवा खिलाड़ी को अपनी फ्रेंचाइजी में शामिल करना मुबंई इंडियंस के लिए बेहद फायदेमंद रहा। मयंक ने आईपीएल सीजन 2018 में 14 मैचों में 15 विकेट चटकाए थे। अपने इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत मारकंडे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम में भी चुना गया।

राहुल त्रिपाठी

दाएं हाथ के इस प्रतिभाशाली बल्लेबाज ने 2017आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स से अपना आईपीएल डेब्यू किया था। पुणे की फ्रेंचाईजी ने राहुल को 10 लाख में खरीदा था। वह उस टूर्नामेंट में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक रहे थे।

त्रिपाठी ने सीजन 2017 में 14 मैचों में 27.92 की औसत और 14.44 की स्ट्राइक रेट से 391 रन बनाए थे, इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक भी जड़े थे।

श्रेयस गोपाल

आईपीएल 2019 के सबसे सफल स्पिन गेंदबाजों में से एक श्रेयस गोपाल हमेशा बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में घुमाते नजर आए हैं। उन्होंने पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। जिसमें दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, एबी डिविलियर्स जैसे विकेट शामिल थे।

राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें सिर्फ 20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया था। गोपाल ने आईपीएल के 12वें सीजन में 14 मैटों में 7.22 के कॉनोमिक दर से 20 विकेट चटकाए थे।

जॉनी बेयरस्टो

इंग्लैंड के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज को सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 2 करोड़ 20 लाख में खरीदा था। ज्यादा देर तक आईपीएल बोली में न टिकने वाले बेयरस्टो मैदान पर काफी देर तक टिके। और अवल दर्जे का प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम के लिए एक शतक और दो अर्धशतक जड़े।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने पिछले सीजन मात्र 10 मैच खेले थे। जिसमें 157.24 की स्ट्राइक रेट के साथ 445 रन बनाए थे।

क्रिस गेल

टी-20 क्रिकेट के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल को आईपीएल 2018 ऑक्शन में अंत में खरीदा गया। ऑक्शन के पहले राउंड में किसी भी फ्रेंचाईजी ने गेल को अपनी टीम में शामिल नहीं किया। लेकिन गेल की काबिलियत पर शक न करते हुए उन्हें आखिरी में किंग्स इलेवन पंजाब का साथ मिला। जहां उन्हें उनके आधार मूल्य 2 करोड़ में खरीदा गया।

किंग्स इलेवन पंजाब की उम्मीदों पर खरे उतरे गेल ने उस सीजन 11 मैचों में 146.03 की औसत से 368 रन बनाए। जिसमें एक शतक और 3 अर्धशतक शामिल थे।

Tags
Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.