Cricket statsखेल समाचार

इयोन मोर्गन के 35वें जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

इंग्लैंड की वनडे टीम के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज के 35वें जन्मदिन पर हम उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य लेकर आए है।

आयरलैंड में हुआ था जन्म

मॉर्गन का जन्म आयरलैंड के डबलिन में हुआ था। उन्होंने दो अंतरराष्ट्रीय टीमों से क्रिकेट खेली है। वह सबसे पहले आयरलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते नज़र आए थे। लेकिन वर्तमान में वह इंग्लैंड की वनडे टीम के कप्तान है।

दोनों टीमों से लगाए हैं शतक

मोर्गन क्रिकेट इतिहास के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने दो अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए शतक लगाए है। फरवरी 2007 में, उन्होंने आयरलैंड के लिए खेलते हुए कनाडा के खिलाफ 115 रन की पारी खेली थी जिसके बाद उन्होंने मार्च 2010 में इंग्लैंड के लिए खेलते हुए बांग्लादेश के खिलाफ 110 रन की नाबाद पारी खेली थी।

अंडर-19 में आयरलैंड के लिए कप्तानी

मोर्गन ने 2006 अंडर-19 विश्वकप में आयरलैंड की टीम की कप्तानी की थी। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने मोर्गन उस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रनाने बनाने वालों की दौड़ में दूसरे स्थान पर थे।

दोहरा शतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर

मोर्गन के नाम कई रिकॉर्ड्स है। लेकिन 2007 फरवरी में, मोर्गन आयरलैंड की टीम से फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए थे। उन्होंने अपनी सरजमीं पर यूएई के खिलाफ 209 रन की पारी खेली थी।

IPL अनुबंध हासिल करने वाले एकमात्र इंग्लिश क्रिकेटर

मॉर्गन ने 2008 की आईपीएल नीलामी में सुर्खियां बटोरीं, जब वह आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ अनुबंध करने वाले एकमात्र अंग्रेजी खिलाड़ी बने थे। उन्हें उस दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाईजी ने खरीदा था।

विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2011

ईयोन मोर्गन 2011 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए थे।

इंग्लैंड को पहला विश्व कप जितवाने वाले कप्तान

इयोन मोर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने विश्वकप 2019 में पहली बार खिताब पर कब्जा किया था।

आईपीएल में इन टीमों के लिए खेल चुके हैं

मोर्गन अबतक आईपीएल में तीन टीमों के लिए खेल चुके है। जिसमें- आरसीबी, केकेआर और एसआरएच की टीम शामिल है। वह बिग बैश लीग में सिडनी थंडर के लिए भी खेल चुके हैं।

Tags
Show More

ankur patwal

Sports Journalist

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.