क्रिकेटखेल समाचार

जानिए सर डॉन ब्रैडमैन के बारे में 8 रोचक तथ्य

सर डॉन ब्रैडमैन टेस्ट क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ी रहे हैं, इसमें कोई संदेह नहीं हैं। उनका पूरा नाम सर डोनाल्ड ब्रैडमैन हैं। हालांकि मैदान में खिलाड़ी उन्हें डॉन नाम से ही पुकारते थे। गेंदबाज के लिए वैसे वह किसी “डॉन” से कम भी नहीं रहे हैं।

ब्रैडमैन ने 20 साल टेस्ट क्रिकेट खेली और 1948 में खेल से सन्यांस लिया, लेकिन उनके द्वारा बनाए गई कई रिकॉर्ड का प्रभाव आज भी बरकरार हैं। आइये इस लेख में सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं।

1. सर डॉन ब्रैडमेन का जन्म ऑस्ट्रेलिया के न्यू सॉउथ वेल्स में 27 अगस्त, 1908 का हुआ था।

2. ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट करियर की शुरूआत 30 नंवबर,1928 में इंग्लैंड के खिलाफ की। लेकिन उनका टेस्ट डेब्यू इतने प्रभाशाली नहीं रहा जितना उनका पूरा क्रिकेट करियर था, वह उस मैच की पहली इनिंग में 18 और दूसरी इनिंग में केवल 1 रन ही बना पाए। उस मैच को इंग्लैंड ने 675 रनों से जीता था।

3. सर डॉन ब्रेडमैन ने अपने क्रिकेट करियर में केवल 52 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए। टेस्ट क्रिकेट का यह अबतक सबसे बेहतर औसत रहा है।

4. ब्रैडमैन ने अपने टेस्ट क्रिकेट में 12 दोहरे शतक, 29 शतक और 13 अर्धशतक लगाए। लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात जो है वह यह है कि उन्होंने अपने टेस्ट करियर में केवल 6 छक्के लगाए, चौको की संख्या 681 रही।

5. ब्रैडमैन के 12 दोहरे शतकों का रिकॉर्ड अभी भी कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया हैं, उनके पीछे इस सूची में 11 शतकों के साथ कुमार संगाकारा और 9 शतकों के साथ ब्रायन लारा हैं। हालांकि, इन दोनों खिलाड़ियों ने भी क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, तो ऐसे में अभी यह रिकॉर्ड लंबे समय तक बरकरार रहने वाला है।

6. टेस्ट क्रिकेट में ब्रैडमैन का सर्वोच्च स्कोर 334 रन रहा है तो वहीं फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 452 रन। इन उपलब्धियों के कारण, उन्हें 19 नवंबर, 2009 को ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

7. ऑस्ट्रेलिया सरकार ने सर डोनाल्ड ब्रैडमैन की महानता को पहचाना और उनके सम्मान में डाक टिकट जारी किया। 7 अगस्त, 2008 को डॉन ब्रैडमैन की जयंती पर $ 5 गोल्ड के सिक्के भी जारी किए गए।

8. ब्रैडमैन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भी इंग्लैंड के खिलाफ 14 अगस्त, 1948 को खेला। इस टेस्ट मैच की पहली पारी में ब्रैडमैन शून्य पर आउट हुए, जिसके चलते उनकी औसत 100 से 99.94 पर आ गई। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने यह टेस्ट मैच पारी और 149 रनों से जीता, इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक दिग्गज खिलाड़ी को शानदार विदाई दी।

Tags
Show More

ankur patwal

Sports Journalist

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.