क्रिकेटखेल समाचार
trending

उस ड्रॉप कैच को हुए 21 साल पूरे, जिसके चलते दक्षिण-अफ्रीका विश्वकप से हुआ था बाहर

क्रिकेट बेहतरीन हाशिये का खेल है और क्रिकेटरों को हमेशा मैदान पर चौकस रहना पड़ता हैं। क्योंकि खेल के महत्वपूर्ण समय में आपकी एक छोटी से गलती, आपके जीवन पर धब्बा लगा सकती है। कई ऐसे दृश्य आईसीसी टूर्नामेंट में भी देखें गए है, जब खिलाड़ियों की गलती या तो उन्हें मैच हरा देती है या पूरी टीम को ट्रॉफी से हाथ धोना पड़ता है।

ऐसी ही एक त्रुटी हमें 13 जून, 1999 के दिन देखने को मिली जब आईसीसी विश्वकप 1999 में हर्शल गिब्स के कैच ड्रॉप करने से दक्षिण अफ्रीकी टीम को हाथ धोना पड़ा। यह आईसीसी विश्वकप के लीग स्टेज का 9वां मैच था और दक्षिण-अफ्रीका के सामने ऑस्ट्रेलियाई टीम थी। इस कैच ड्रॉप के आज 21 साल पूरे हो गए है, और यह दुनिया की सबसे महंगी ड्रॉप कैच मानी जाती है।

टॉस जीतकर मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हर्शल गिब्स ने मैच में शानदार शतक ठोकते हुए टीम को 50 ओवरों में 272 रनों के विशाल स्कोर पर लाकर खड़ा किया।

ऑस्ट्रेलिया के पास भी कुछ बड़े खिलाड़ी थे। हालांकि, आईसीसी विश्वकप जैसे बड़े मैचों में ऐसे लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं होता है। जैसे ही ऑस्ट्रेलिया टीम की पारी की शुरूआत हुई, तो टीम ने 48 रन के स्कोर पर अपने 3 विकेट गंवा दिए। जिसके बाद मैच में दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी लगने लगा।

हालांकि, दो दिग्गज खिलाड़ी रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ ने बीच के ओवरों में स्कोरबोर्ड को बनाए रखा और ऑस्ट्रेलिया को दोबारा लक्ष्य का पीछा करने के ट्रेक पर लेकर आए।

31वें ओवर में दुर्भाग्यपूर्ण दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट प्रशंसकों को वह देखने को मिला जिसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी। हुआ दरअसल ऐसा था कि, हर्शल गिब्स जो मीड विकेट पर फिल्डिंग कर रहे थे, उनसे कप्तान स्टीव वॉ की कैच छूट गई। जिसका बाद क्या था मैच का पलड़ा ऑस्ट्रेलिया की तरफ मजबूत होने लगा और स्टीव वॉ ने 120 रनों की नाबाद पारी खेल टीम को 2 गेंद शेष रहते जीत दर्ज करवाई।

स्टीव वॉ ने अपनी आत्मकथा ‘आउट ऑफ माय कम्फर्ट ज़ोन’ में यह खुलासा किया है कि उन्होंने कैच छूट जाने के बाद हर्शल गिब्स से बात की थी और कहा था कि तुमने कैच नहीं मैच छोड़ दिया है। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को फाइनल मैच में 8 विकेट से मात देकर 1999 के विश्वकप खिताब पर कब्जा किया था।

हालांकि, लीग स्टेज के 9वें मैच के बाद अफ्रीकी टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दोबारा सेमीफाइनल में खेलना का मौका मिला था। जो मैच टाई हुआ था। लेकिन एक अच्छे रन रेट के चलते ऑस्ट्रेलिया फाइनल में प्रवेश करने में सफल रही। और दक्षिण अफ्रीका की टीम को उस कैच छोड़ने का बहुत अफसोस हुआ।

देखें, हर्शल गिब्स से कैसे हुई थी गलती-

Tags
Show More

Sahil Sharma

Seo executive

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.