ओलंपिक्सबैडमिंटन

साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत टोक्यो ओलंपिक्स से बाहर, जानें क्या है वजह

स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल (Saina Nehwal) और किदांबी श्रीकांत (Kidambi Srikanth) आधिकारिक तौर पर टोक्यो ओलंपिक्स 2021 (Tokyo Olympics 2021) से बाहर हो गए हैं। ये दोनों शटलर टोक्यो ओलंपिक्स के लिए क्वालीफ़ाई करने में असफल रहे हैं। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) के अनुसार, टोक्यो ओलंपिक्स के लिए क्वालीफ़ाई करने की आख़िरी तारीख़ 15 जून है और इससे पहले अब कोई और बैडमिंटन टूर्नामेंट नहीं है।

ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय शटलर, नेहवाल ने 2012 लंदन ओलंपिक्स में कांस्य पदक जीता था। वही दूसरी ओर, श्रीकांत जो 2016 रियो ओलंपिक्स का हिस्सा थे, उन्हें उस दौरान क्वार्टरफाइनल में लिन डेन से हार का सामना करना पड़ा।

पीवी सिंधु (PV Sindhu), जिन्होंने रियो ओलंपिक्स में सिल्वर मेडल जीता था और साई प्रणीत (Sai Praneeth ) दो ऐसे भारतीय शटलर है जिन्होंने सिंगल कैटेगरी के लिए क्वालीफ़ाई किया है।

बीडब्ल्यूएफ ने अपनी विज्ञप्ति में कहा

बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) पुष्टि कर सकता है कि टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों की क्वालीफाइंग विंडो के अंदर कोई और टूर्नामेंट नहीं खेला जाएगा। 15 जून को टोक्यो क्वालीफिकेशन सिस्टम बंद हो जाएगा, तो टोक्यो रैकिंग्स की लिस्ट में अब कोई बदलाव नहीं होने वाला। फ़ाइनल लिस्ट आते ही खिलाड़ियों को उनकी सीडिंग के साथ टोक्यो ओलंपिक्स के लिए आमंत्रण भेजा जाएगा।

नियमों के अनुसार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए खिलाड़ी को रैंकिंग में शीर्ष 16 में होना चाहिए। रैंकिंग में नेहवाल 22वें जबकि श्रीकांत 20वें स्थान पर हैं। दोनों जगह बना सकते थे लेकिन बैडमिंटन स्पर्धाओं के स्थगित होने से वह ऐसा नहीं कर पाए।

सिंगापुर ओपन के रद्द होने के बाद यह पक्का हो गया था कि यह दोनों खिलाड़ी ओलंपिक्स के लिए क्वालीफ़ाई नहीं कर पाएंगे। यह टूर्नामेंट 1 जून से 6 जून के बीच खेला जाना था लेकिन कोविड-19 के कारण इसे रद्द करना पड़ा। इससे पहले मलेशिया ओपन को भी स्थगित किया गया था।

सिंधु और प्रणीत के अलावा सात्विकसाईराज और चिराग शेट्टी ने भी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। वे युगल वर्ग में खेलेंगे।

Tags
Show More

ankur patwal

Sports Journalist

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.