क्रिकेट
trending

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का आज 59 वां जन्मदिन।

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री आज ही के दिन 59 साल के हो गए जिसके लिए उन्हें सोशल मीडिया पर दुनिया के सभी हिस्सों से शुभकामनाएं आने लगीं। रवि शास्त्री भारतीय जर्सी पहनने वाले सबसे बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक रहे हैं। वह एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले पहले भारतीय और केवल दूसरे क्रिकेटर थे। रवि शास्त्री ने 1984-85 सीजन में बड़ौदा के खिलाफ रणजी मैच में बल्लेबाजी करते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। 30 साल में ही क्रिकेट को अलविदा कहने वाले रवि शास्त्री भारतीय टीम के लिए कई जीत का हिस्सा थे। साथ ही 1985 विश्व चैंपियनशिप में उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट से भी सम्मानित किया गया था।

रवि शास्त्री भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री आज ही के दिन 27 मई को अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं, रवि शास्त्री के क्रिकेट करियर पर नज़र डाले तो उनकी कुछ सबसे बहेतरीन पारियों याद आती हैं।

1990 में इंग्लैंड के खिलाफ 187 रन।

1990 में इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे क्रिकेट मैच में रवि शास्त्री ने बहेतरीन बल्लेबाज के रूप में अपनी छाप छोड़ी, उन्होंने इस मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 187 रन बनाए जिसमें डेवोन मैल्कम, एंगस फ्रेजर, नील विलियम्स और एडी हेमिंग्स शामिल थे।

1992 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के क्रिकेट ग्राउंड में 206 रन।

अपने जबरदस्त क्रिकेट के करियर में, रवि शास्त्री ने सिडनी के क्रिकेट ग्राउंड चल रहे मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 477 गेंदों में 206 रन बनाकर दोहरा शतक लगाया। उन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ 196 रन की साझेदारी करते हुए 17 चौके और 2 छक्के लगाए। साथ ही सचिन ने इस पारी में कुल 146 रन बनाए थे और इसी मैच की दूसरी रवि शास्त्री ने 4 विकेट चटकाए जिसके साथ ही उन्होंने अपने देश के लिए लगभग यह मैच जीत लिया।

1983 पाकिस्तान के खिलाफ,121 रन।

शुरू से ही भारत और पाकिस्तान के बीच हो रहे क्रिकेट मैच में एक चिंता का माहौल देखा गया। जब दोनों ही टीम के खिलाडी आपस में मैच खेल रहे होते हैं तो दोनों में चिंता का माहौल उत्पन हो जाता है। हालांकि, शास्त्री हमेशा ही इस चिंता से बेफिक्र रहे और उन्होंने इस मैच में भारत के लिए ओपनिंग करते हुए 128 रन की पारी खेली।

1985 में विश्व चैम्पियनशिप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 रन।

रवि शास्त्री ने 1985 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व चैम्पियनशिप के मैच में के. श्रीकांत के साथ अपनी 124 रन की शुरुआती साझेदारी में 54 रन बनाए। यह पारी उनके क्रिकेट करियर में एक यादगार और बहेतरीन परियो में से एक रही। जिसके बाद उन्होंने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर भारतीय टीम को चैंपियनशिप से जोड़े रखने में मदद की। शास्त्री को उनके मैन ऑफ द चैंपियनशिप पुरस्कार के लिए एक ऑडी कार पुरस्कार के रूप में मिली।

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में मशहूर रवि शास्त्री, अपनी व्यक्तिगत जिंदगी में भी चर्चा में रहे उनका नाम सैफ अली खान की एक्स वाइफ अमृता सिंह के साथ भी जुड़ा। जिसके लिए बाद में उन्होंने इस विषय पर चार्च नहीं की। रवि शास्त्री ने अपने क्रिकेट के करियर में, कई मैचों में शानदार पर्दशन करने के बाद 30 उम्र में ही क्रिकेट को अलविदा कह दिआ था।

Show More

Sahil Sharma

Seo executive

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Back to top button
Close
Close

Adblock Detected

If you like our content kindly support us by whitelisting us Adblocker.